नोएडा: पॉलीथिन बैन सिर्फ कागजों पर, छोटी दुकानें हो या बड़ी प्लास्टिक हर जगह दिख जाएगी

नोएड: प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगता है और कुछ दिन बाद ही स्थिती सामान्य हो जाती है। भरपूर प्लास्टिक का इस्तेमाल हर जगह देखने को मिलता है । आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) और नोएडा प्राधिकरण ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही प्लास्टिक का प्रयोग करने वाले पर जुर्माना और चालान काटने का प्रावधान बनाया हुआ है। इसके बाद नोएडा के कई सोसाईटीज में प्लास्टिक यूज बैन को लेकर कइ प्रोग्राम भी हुए और लगातार हो रहें है।लेकिन क्या प्लास्टिक पर प्रतिबंध का प्रयास सफल हो पाया है? क्या बाजारों से प्लास्टिक खत्म हो पाए हैं ? या बेहिसाब प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा है? ग्राउंड पर जाकर जांच करने पर प्लास्टिक बैन का अभीयान कुछ और ही हकिकत बयान कर रही है।
नोएडा के किसी भी बाजार में मिल जाएगा प्लास्टिक
आप नोएडा के किसी भी बाजार में जाएँ, फिर चाहे वह छोटी हो या बड़ी, छोटी दुकाने हो या बड़ी आपको प्लास्टिक हर जगह दिख जाएगी , खास तौर से सब्जी मंडी में।जो भी सप्ताहिक बाज़ार लगते हैं , उनमें आप देखेंगे तो भौचक्के रह जाएंगे।ऐसा लगेगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध बस कहने की बात है। कहां के बाजार की क्या है स्थिति?
गुरुवार की बाजार सेक्टर 73
हमने जाकर खुद से सब्जी खरीदी, दुकान वालों ने झोला के लिए पूछा लेकिन हमने मना कर दिया तो दुकान वाले ने ढेर सारी पन्नी में सब्जी दे दी । आलम यह था कि जितनी उँगलियाँ थीं उतनी पन्नियाँ थीं ।
सोम बाजार नोएडा स्टेडियम
प्रत्येक सोमवार को स्टेडियम के बाहर बाजार लगते हैं। वहां पर जाकर आप देखिए तो पता चलता है कि हरेक ठेली पर पन्नी में ही सब्जी दी जाती है।
शनि बाजार सेक्टर 71
यह बाजार बहुत बड़ा माना जाता है। इस क्षेत्र के दर्जनों सोसाइटियों के लोग यहां ख़रीदारी करने आते हैं। यहां पर जब हम गए तो हमने सड़क किनारे ही कचरे का ढेर देखा जिसे गाय और अन्य जानवर खा रहे थे, ये सब पन्नी इसी बाजार से निकल कर आया था।
यदि हम चाहते हैं कि नोएडा का नाम विश्व पटल पर चमके, एक साफ़ सुथरा शहर बनाने की हर संभव कोशिश करनी होगी, प्लास्टिक का उपयोग न्यूनतम करना होगा ।

Subscribe

spot_img

Related Articles