Earthquake in Ncr: हाई राइज सोसाइटी में रहने वाले लोगों के लिए बार बार आ रहा भूकंप है खतरे की घंटी

नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में आपने भूकंप के कई झटके में महसूस किए होंगे. यहां तक कि बीते हफ्ते भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. आखिर क्या कारण है कि इतने भूकंप के झटके महसूस एनसीआर में हो रहा है और नोएडा ग्रेटर नोएडा जैसे शहर में जहां हाई राइज सोसाइटी है वहां पर इन भूकंप के झटकों का क्या असर पड़ेगा? हमने बात किया एक्सपर्ट से आइये जानते हैं एक्सपर्ट ने क्या कहा?
क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, क्या है ये खतरे की निशानी
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर जावेद मलिक बताते हैं कि हिमालय रेंज में टेक्टोनिक प्लेट अस्थिर हो गई है. इसके चलते अब लंबे समय तक इस तरह के भूकंप आते रहेंगे. पिछले दो बार आए भूकंप का भी यह एक बड़ा कारण है. यह झटके हिमालयन रेंज पर आते हैं. हाई राइज सोसाइटी के लिए भी यह खतरे की निशानी है, वो ऊंची गगनचुंबी इमारत का निर्माण कैसे हुआ है ये वहां रहने वाले लोग नहीं जानते हैं. भूकंपरोधी इमारत बनाना बेहद जरूरी हो गया है.
भूकंप को लेकर NOFAA के नोफा के अध्यक्ष राजीव सिंह बताते हैं
आपदा प्रबंधन के लिए हम कितनी अच्छी तरह तैयार हैं। दिल्ली-एनसीआर 5 सेमिक जोन में आता है। पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में भूकंप के बढ़ते झटके के साथ, हमें और अधिक तैयार रहने की आवश्यकता है।
A. क्या जिला आपदा प्रबंधन टीम किसी भी बड़े पैमाने पर भूकंप आपदाओं के लिए सुसज्जित और तैयार है? यदि हां, तो उन्हें कैसे प्रशिक्षित किया जाता है, उनकी पहुंच, प्रत्यक्ष संख्या, लोगों की जागरूकता और समाज में सुरक्षा कर्मियों के लिए जागरूकता कैसे होती है।

B. किसी भी बडी आपदा से निपटने के लिए कितनी एम्बुलेंस , अर्थ मूवर्स , अस्पतालों में बिस्तर , पैरा मेडिकल की योजना है।

C. भूकंप आपदाओं के बाद शरण के लिए नियोजित आश्रय गृह। उनका रखरखाव। बिजली टूटने और पावर बैकअप की आवश्यकता।

D.क्या उच्च तीव्रता वाले भूकंपों के कारण होने वाली तबाही से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग ठीक से सुसज्जित है?

E.जिला आपदा प्रबंधन दल स्वच्छता अभ्यास करें और किसी भी प्रकार की भूकंप आपदाओं के लिए निवासियों / एओए टीमों और स्कूली बच्चों / शिक्षकों को प्रशिक्षित करें।

F. प्रत्येक हाईराइज सोसाइटी में मुख्य डिसैटर टीमों के साथ समन्वय के लिए जिला आपदा प्रबंधन टीम का प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

G. आपदा प्रबंधन के लिए जिले में हमारी होमगार्ड टीम कितनी बड़ी है। क्या हमें उनमें से अधिक को शामिल करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से प्रशिक्षित भूकंप टास्क फोर्स की आवश्यकता है।

H. और सबसे महत्वपूर्ण, हमारी लंबे समय से प्रतीक्षित मांग है कि सभी हाईराईज सोसाइटियों (विशेष रूप से 10-15 वर्ष से अधिक पुराने) का भौतिक निरीक्षण किया जाए या नहीं।

Subscribe

spot_img

Related Articles