देवकला क्रिएशन की फाउंडर वीनिता ठाकुर को मिला मां शारदा नेशनल आइकॉन अवार्ड.

मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस वसुंधरा में,कल देवकला क्रिएशन की फाउंडर , विनीता ठाकुर को मधुबनी पेंटिंग्स में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मां शारदा नेशनल आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया गया . विनीता ठाकुर नोएडा सेक्टर 82 की निवासी हैं.
उन्होंने बताया कि विगत 20 सालों से, देवकला क्रिएशन के माध्यम से वो मधुबनी पेंटिंग (बिहार की प्रसिद्ध चित्रकारी विधा ) का प्रचार प्रसार कर रहीं हैं.अभी तक उन्होंने हजारों बच्चों और महिलाओं को रंगों की दुनिया से रू ब रू कराया है.पेंटिंग्स की विभिन्न विधाओं को सिखाया है और उन्हें रोजगारोन्मुख किया है. विनीता ठाकुर को पिचवाई आर्ट, म्यूरल आर्ट, वर्ली आर्ट, तंजोरी आर्ट तथा फ्री हैंड वर्क आर्ट में पारंगतता हासिल है.
नोएडा एवम साहिबाबाद में देवकला क्रिएशन एक ब्रैंड के रूप में उभर चुका है.लोग इनके प्रोडक्ट्स को हाथों हाथ लेते हैं. यही नहीं देवकला क्रिएशन के विदेशों में भी क्लाइंट्स हैं, जो उन्हें कस्टमाइज पेंटिंग्स का लाखों में ऑर्डर देते हैं. मधुबनी पेंटिंग्स सदा से हीं विदेशी पर्यटकों एवम सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रहा है.उनकी बनाई पेंटिंग्स विभिन्न सम्मान समारोह में प्रतीक चिन्ह के रूप में भी दी जाती हैं.विनीता ठाकुर की बनाई पेंटिंग्स कपड़ों पर सजीव हो उठती हैं.महिलाएं अपने घरों की साज सज्जा के लिए परदे, कुशन, बेड शीट्स, ब्लाइंड्स एवम खुद के लिए साड़ियों पर मनचाहा डिजाइन बनवाती हैं.

यही नहीं , विनीता ठाकुर अपनी कला को अग्रसारित करने, बच्चों के अंदर कला के प्रति रुझान उत्पन्न करने के लिए विद्यालयों में वर्कशॉप भी आयोजित करती हैं.उनके अथक प्रयास से बहुत सारे विद्यालय स्किल्स डेवलपमेंट कोर्स के रूप में मधुबनी पेंटिंग्स को बढ़ावा देने लगे हैं.
विनीता ठाकुर से जब उनके बारे में पूछा गया तो भावुक होते हुए उन्होंने बताया कि आज वो जो कुछ भी हैं, अपनी नानी की वजह से हैं.उनकी नानी ने हीं उनकी परवरिश की, उन्हें रंगों से खेलना सिखाया. मात्र 6 वर्ष की आयु में हीं रंग और तूलिका उनके जीवन का अभिन्न अंग बन गए.उनकी नानी ने उन्हें जीवन के संघर्षों से जूझना सिखाया और सदा आगे बढ़ने को प्रेरित किया. विनीता ठाकुर ने अपने इंस्टीट्यूट का नाम भी अपनी नानी के नाम पर रखा है.उनकी सिखाई हुई कला को आगे बढ़ता देख उन्हें बहुत संतुष्टि होती है. आज उनकी संस्था से जुड़कर कई लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं. यह उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. वाकई विनीता ठाकुर आज महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गई हैं.अपार्टमेंट टाइम्स के बडिंग एंटरप्रेन्योर मुहिम के तहत आप भी देवकला क्रिएशन से इस नंबर पर जुड़ सकते हैं +91 95603 22618 और मधुबनी पेंटिंग्स को अग्रसारित कर सकते हैं.

Subscribe

spot_img

Related Articles